Close

महिलाओं की सुरक्षा के लिए सेफ्टी ऐप्स और सेल्फ डिफेन्स टेकनीक (Safety Apps And Self-Defense Techniques For Women’s Safety)

अक्सर महिलाओं को कामकाज के लिए घर से बाहर जाना ही पड़ता है, लेकिन उन्हें लौटने में थोड़ी देर हो जाए, तो ऐसे में घरवालों का उनके लिए परेशान होना भी लाजमी है. वैसे भी आजकल का जो माहौल है, उसे देखते हुए अपनी सुरक्षा अपने हाथ है. इसलिए सभी महिलाओं के फोन में कुछ ऐप्स ऐसे होने चाहिए, जिससे वह मुसीबत के समय अपना बचाव कर सकें. आइए जानें, कुछ ऐसे ही ऐप्स और सेल्फ डिफेन्स टेकनीक के बारे में.

हर महिला के फोन में होने चाहिए ये सेफ्टी ऐप्स
सेफ्टीपिन (SafetiPin)

* इस ऐप का ख़ास फीचर है जीपीएस ट्रैकिंग, जिससे यह यूज़र की लोकेशन को हर टाइम ट्रैक करती रहती है. इसमें इमरजेंसी कॉन्टैक्ट नंबर्स भी होते हैं. इमरजेंसी के समय वन टच अलर्ट मैसेज आता है, ताकि यूज़र कुछ ग़लत होने से पहले ही अलर्ट हो जाएं.
* इस ऐप में आपको सही रास्ता बताने वाले फीचर्स भी मिल जाते हैं. जैसे कि अगर आप कहीं गए हैं और रास्ता भटक गए हैं, तो ऐसे में इस ऐप में आपको आसपास की सेफ लोकेशन का रास्ता बताने वाले फीचर भी मिलेंगे.
* इसमें सुरक्षित और असुरक्षित जगहें पिन की हुई होती हैं. आप चाहें तो ख़ुद भी असुरक्षित जगहों को इसमें ऐड कर सकती हैं, ताकि बाकी लोगों को भी मदद मिल सकें. यह ऐप हिंदी, इंग्लिश और स्पैनिश भाषा में उपलब्ध है. यह ऐप एंड्रॉइड पर फ्री में उपलब्ध है.

बी सेफ (bSafe)
* यह ऐप अगर आपके फोन में है, तो आपके दोस्त, रिश्तेदार और फ्रेंडस आपकी लाइव लोकेशन के बारे में जान सकते हैं. अगर आप किसी मुसीबत में फंस गई हैं, तो इस ऐप के एसओएस मैसेज फीचर का यूज़ करके इमरजेंसी नंबर को जीपीएस लोकेशन के साथ मैसेज भेज सकती हैं.
* इसमें एक बी सेफ अलार्म भी होता है. ये अलार्म आपकी एग्जैक्ट लोकेशन को सिलेक्टेड इमरजेंसी कॉन्टेक्ट के साथ-साथ आसपास के एरिया के एक ऑडियो-वीडियो को भी इंफॉर्म करता है.
* इस ऐप में एक टाइमर लगा होता है, जो ज़रूरत होने पर शुरू हो जाता है और तब तक बंद नहीं होता, जब तक कि आपके अपने लोग इसे बंद करने नहीं आते. यह लगातार आपके दोस्तों को अलार्म भेजता रहता है, जिससे उन्हें पता लग जाता है कि आप मुसीबत में हैं और आपको मदद की ज़रूरत है. यह ऐप फ्री में एंड्रॉइड और आईओएस दोनों पर उपलब्ध है.


यह भी पढ़ें: महिलाएं डर को कहें नाः अपनाएं ये सेल्फ डिफेंस रूल्स (Women’s Self Defence Tips)

रक्षा (Raksha)
* इस ऐप को यूज़ करना काफ़ी आसान है. इसके लिए सबसे पहले अपने मोबाइल के प्ले स्टोर में जाकर इस ऐप को डाउनलोड करें और उसके बाद अपने कुछ फैमिली मेंबर्स और दोस्तों का नंबर ऐड करें, जिन पर आपको भरोसा हो कि मदद के लिए वह तुरंत आ सकते हैं. इन सभी नंबर्स पर इस ऐप की तरफ़ से मैसेज जाएगा और वे आपके लोकेशन को देख पाएंगे. इसके लिए बस आपको एक बटन ऑन करना होगा और सभी लोग आपकी लोकेशन को देख सकते हैं.
* इस ऐप को कुछ इस तरह से बनाया गया है कि अगर आपका फ़ोन स्विच ऑफ हो या फिर नॉन ऑपरेटिव मोड में हो, तो भी आप इसे आसानी से यूज़ कर सकते हैं. इसके लिए आपको तीन सेकंड तक अपना वॉल्यूम बटन दबाकर रखना है और आपके ऐसा करते ही अलर्ट आपके अपनों तक पहुंच जाएगा.
* रक्षा ऐप में SOS फंक्शन भी दिया गया है, जिससे डेटा या इंटरनेट न होने पर भी SOS अलर्ट शेयर किया जा सकता है. यह ऐप एंड्रॉइड पर फ्री में उपलब्ध है.

112 ( India -pp)
* ये ऐप महिलाओं की सुरक्षा के लिए निर्भया पहल के तहत, यह महिला एवं बाल विकास मंत्रालय और गृह मंत्रालय का संयुक्त प्रयास है.
* इसे इस्तेमाल करने का तरीक़ा भी काफ़ी आसान है जैसे कि इसमें तीन बार पावर बटन दबाकर किसी भी राज्य इमरजेंसी रिस्पॉन्स को कॉल किया जा सकता है. यानी कि इसका इस्तेमाल किसी भी सिचुएशन में एक क्लिक से SOS वॉर्निंग भेजने के लिए किया जा सकता है.
* इस ऐप की सर्विस स्टेटस की 36 लोकेशन, यूनियन टेरिटरी में उपलब्ध है. ये ऐप गूगल प्ले स्टोर और ऐपल ऐप स्टोर दोनों पर उपलब्ध है. इसे एंड्रॉयड और आईओएस दोनों डिवाइस में इस्तेमाल कर सकते हैं.

स्मार्ट 24 x7 (Smart24x7)
* यह ऐप गुरुग्राम पुलिस, जालंधर पुलिस, चंडीगढ़ पुलिस, जम्मू पुलिस, मोहाली पुलिस, यूपी पुलिस को भी सपोर्ट करती है.
प यदि जीपीएस काम नहीं कर रहा हो, तो एसएमएस के ज़रिए अलर्ट मैसेज पहुंच जाता है. इस ऐप के ज़रिए किसी भी निकटतम पुलिस स्टेशन, हॉस्पिटल आदि से मदद ली जा सकती है.
* यह समस्या की स्थिति में इमरजेंसी कॉन्टैक्ट्स को पैनिक अलर्ट सेंड करता है. साथ ही, पैनिक सिचुएशन के दौरान यह ऐप पैनिक सिचुएशन की वॉइस रिकॉर्डिंग और फोटो पुलिस को शेयर करने की भी सुविधा प्रदान करता है.
* इनका अपना कॉल सेंटर भी है, जो यूज़र के मूमेंट को ट्रैक करता रहता है. यह ऐप एंड्रॉइड पर फ्री में उपलब्ध है.


यह भी पढ़ें: रील्स के चक्कर में जान जोख़िम में डालते युवा (Youth Risking Their Lives To Make Reels)

सीखें सेल्फ डिफेन्स तकनीक
सेल्फ डिफेंस एक ऐसी टेकनीक है जो हर महिला को ज़रूरी सीखनी चाहिए, ताकि किसी मुसीबत में फंसने पर खुद को सेफ रखने में सक्षम हों.

एल्बो हिट
सबसे बड़ी परेशानी तब होती है, जब कोई आपको पीछे से अचानक आकर दबोच लेता है. ऐसे में खुद को छुड़ाना मुश्किल हो जाता है. लेकिन आप थोड़ा कोशिश करें, तो एल्बो हिट की मदद से उसकी पकड़ से निकल सकती हैं. इसके लिए आपको सबसे पहले अपने पैरों और शरीर को मज़बूत करना होगा. इसके बाद थोड़ा सा आगे की तरफ़ कमर झुकाएं और घूमकर अपनी कोहनी से पीछे खड़े हमलावर के मुंह, गले या ठुड्डी पर हमला करें. इससे उसकी पकड़ ढीली होगी और उसके बाद उसके पेट में कोहनी मारें, इससे वह ज़मीन पर गिर पड़ेगा और आप आसानी से उसकी पकड़ से बच जाएंगी.

होल्डिंग फ्रॉम बैक
अगर आप ऐसी सिचुएशन में हैं कि आपको कोई आपकी कमर से पकड़कर कब्ज़े में करने की कोशिश करता है, तो इस स्थिति में सबसे पहले अपने पैरों को फैलाएं और पैरों के बीच में जगह बनाएं. अब नीचे की ओर झुकें और स्न्वाट की पोजीशन में आ जाएं. दोनों हाथों को अपने पैरों के बीच की जगह से निकालते हुए हमलावर के दोनों पैरों को इस तरह से आगे की ओर खींचें कि हमलावर अपना संतुलन खो दे और गिर जाए. इससे आपको वहां से सुरक्षित निकलने का मौक़ा मिल जाएगा.

फिंगर्स स्वोर्ड
कई बार सिचुएशन ऐसे हो जाती है कि
आपके लिए बचकर भागने का कोई रास्ता नहीं होता. ऐसे में हमलावर से मुक़ाबला करना ही आख़िरी हथियार होता है. आपको करना ये है कि बिना घबराएं अपनी मिडल फिंगर को सामने खड़े व्यक्ति की आंखों में मज़बूती से घुसा दें या फिर कॉलरबोन में बीचोंबीच तेजी से उंगली मारें. इससे वह कुछ सेकंड के लिए बौखला जाएगा. यही समय है आपके बच कर निकलने के लिए.

ताइक्वांडो
ताइक्वांंडो एक कोरियन मार्शल कला है, जिसमें अपने शरीर का इस्तेमाल करके फास्ट, हाई जंपिंग और स्पिनिंग किक करना होता है. यानी कि इसमें आपको अपने पैरों से मारना और कूदना होता है. ताइक्वांडो कला में आप अपने पैरों की मदद से ख़ुद का बचाव कर सकती हैं और एक बार में कई लोगों पर वार भी कर सकती हैं. महिलाओं के लिए यह सुरक्षात्मक कला बहुत ही आसान और मददगार है.


यह भी पढ़ें: विमेन सेफ्टीः ख़ुद करें अपनी सुरक्षा (Women Safety: Top Safety Tips Which She needs to Follow)

कार की चाबियों का इस्तेमाल करें
अपनी कार की चाबियों का इस्तेमाल करना ख़ुद को बचाने का सबसे आसान तरीक़ा है. अपने नाख़ूनों का इस्तेमाल न करें, क्योंकि इससे आपके हाथों को चोट लगने का ख़तरा ज़्यादा है. इसकी बजाय यदि आप रात में चलते समय असुरक्षित महसूस करते हैं, तो अपनी चाबियों को अपनी मुट्ठी के एक तरफ़ से बाहर निकालें, ताकि कार की चाबियों से उन पर वार किया जा सके. अपनी चाबियों का उपयोग करने का एक अन्य तरीक़ा यह है कि उन्हें एक डोरी पर क्लिक करके अपने हमलावर पर घुमाएं.

हैमर फर्स्ट स्ट्राइक
हैमर फर्स्ट स्ट्राइक बहुत ही आसान सेल्फ डिफेंस मूव है, जिसमें आपकी मुट्ठी को हथौड़े की तरह इस्तेमाल करके हमला किया जाता है. इस मूव में आपकी मुट्ठी को एक हथौड़े की तरह ऊपर से नीचे की ओर चलाया जाता है. यह हमला आमतौर पर चेहरे, सिर, या शरीर के अन्य हिस्सों पर किया जाता है. मुट्ठी का यह हिस्सा आपके हमले को मज़बूत और प्रभावशाली बनाता है. जब साथ मुट्ठी का प्रयोग कर हमलावर पर अटैक करते हैं, तो कुछ समय के लिए वह बौखला जाता है और यही व़क्त है जब आप बच कर निकल सकते हैं.

- शिखा जैन

अभी सबस्क्राइब करें मेरी सहेली का एक साल का डिजिटल एडिशन सिर्फ़ ₹599 और पाएं ₹1000 का गिफ्ट वाउचर.

Share this article