Close

‘मैं बहुत ही शापित और ब्लेस्ड हूं…’ जब संजय लीला भंसाली ने खुद के लिए कही इतनी बड़ी बात, जानें इसकी वजह (‘I am Very Cursed and Blessed…’ When Sanjay Leela Bhansali Said Such a Big Thing for Himself, Know the Reason)

बॉलीवुड के मशहूर फिल्म मेकर्स में शुमार संजय लीला भंसाली (Sanjay Leela Bhansali) ने अपने फिल्मी करियर में एक से बढ़कर एक फिल्में दी हैं. अपनी बेहतरीन फिल्मों के जरिए वो दशकों से दर्शकों के दिलों पर राज कर रहे हैं. नेटफ्लिक्स की सुपरहिट वेब सीरीज 'हीरामंडी' (Heeramandi) से उन्होंने एक बार फिर से साबित कर दिया है कि वो दूसरे डायरेक्टर्स से अलग क्यों हैं? संजय लीला भंसाली का नाम जिस भी प्रोजेक्ट से जुड़ जाता है, उसका हिट होना लगभग तय ही माना जाता है. हालांकि वो खुद को किस्मतवाला और शापित दोनों ही मानते हैं. इसका खुलासा खुद संजय लीला भंसाली ने किया है और इसकी वजह भी बताई है. आइए जानते हैं.

इसमें कोई दो राय नहीं है कि संजय लीला भंसाली आज जिस मुकाम पर हैं, वहां तक पहुंचने के लिए उन्होंने काफी स्ट्रगल किया है. उनका बचपन भी काफी परेशानियों में गुजरा था, जिसके बारे में पहले भी वो कई बार खुलकर बात कर चुके हैं. अब अपने एक हालिया इंटरव्यू में संजय लीला भंसाली ने खुद को किस्मतवाला कहा और शापित भी बताया है. यह भी पढ़ें: ‘मुझे ऐश्वर्या राय की गोद में बैठना है…’ जब मामा संजय लीला भंसाली से ऐसी जिद करने लगीं शर्मिन सेगल, जानें यह दिलचस्प किस्सा (‘I Want to Sit in Aishwarya Rai’s Lap…’ When Sharmin Segal Used to Insist on This to Her Uncle Sanjay Leela Bhansali, Know This Interesting Story)

हॉलीवुड रिपोर्टर इंडिया के साथ एक इंटरव्यू में संजय लीला भंसाली ने अपनी लाइफ के अनुभवों के बारे में बात की. उन्होंने कहा कि हर आर्टिस्ट को अपमानित होना पड़ता है. अगर मजाक न उड़ाया जाए या आपके साथ जो सही-गलत हुआ, उसे लेकर आपमें गुस्सा न हो तो आपको एक्सप्रेस करना नहीं आएगा. ऐसे में आपके पास कहने के लिए कुछ होगा ही नहीं, क्योंकि एक्सप्रेशन आक्रोश या गुस्से से ही आता है.

फिल्ममेकर ने कहा कि मैं खुशकिस्मत हूं कि कष्ट में पैदा हुआ. मैं खुशकिस्मत हूं कि मैं 300 स्क्वैयर फीट बेरंग चॉल में पैदा हुआ. मैं खुशकिस्मत हूं कि उस पिता के यहां जन्म लिया जो पीछे अधूरे सपने छोड़ गए. इससे मुझे इतना धैर्य मिला, जितना किसी फिल्ममेकर को नहीं मिल सकता.

संजय लीला भंसाली ने आगे कहा- 'आपको समझना पड़ेगा कि मैं बहुत ही शापित और ब्लेस्ड हूं, क्योंकि मुझे अगर बहुत प्यार मिला है तो मुझे नफरत भी मिली है. मैं बहुत सफल हूं और असफल भी. यही विरोधाभास है जो मुझे बनाता है और मैं हमेशा ऐसा ही रहूंगा.' यह भी पढ़ें: इस वजह से पड़ी थी सलमान खान और संजय लीला भंसाली की दोस्ती में दरार, एक्टर ने किया खुलासा (Because of This There Was a Rift in Friendship Between Salman Khan and Sanjay Leela Bhansali, Actor Revealed)

इंटरव्यू में उन्होंने आगे बताया कि उनकी मां एक डांसर थीं, जो चॉल में रहने की वजह से छोटी सी जगह में परफॉर्म करती थीं. फिल्ममेकर ने कहा इसके विपरित मेरी हीरोइनें महंगी सेट पर डांस करती हैं. मैंने बचपन से जो भी संघर्ष देखे हैं, उनसे मेरी फिल्ममेकिंग काफी रिच हुई है. मैं खुद को एक समझदार इंसान के रूप में देखता हूं और अपने आप से पूछता हूं कि इस सारी अव्यवस्था को कैसे व्यवस्थित किया जा सकता है.

Share this article