Close

पहचानें एकतरफ़ा प्यार के सिग्नल्स (Recognize The Signals Of One-Sided Love)

ज़िंदगी में हर कोई कभी-न-कभी इस दौर से गुज़रता है, जब ’कोई’ हमें बहुत अच्छा लगता है. वो एहसास, जब कोई हमें हमसे ज़्यादा अजीज़ लगने लगता है, वो कोई, जिसके ख़्याल से ही चेहरा गुलाबी हो जाता है, जिसकी एक झलक को नज़रें तरसती हैं, जिससे मुलाक़ात के लिए दिल नए-नए ख़्वाब बुनता रहता है, लेकिन कहीं वो अचानक सचमुच मिल जाए, तो देखते ही दिल घबराने लगता है, धड़कनें तेज़ हो जाती हैं और आंखें मिलाने में भी शर्माता है… लेकिन आपको कैसे समझेगा कि आपका प्यार, प्यार है या एकतरफ़ा इश्क़? तो आइए कुछ ख़ास सिग्नल्स से जानने की कोशिश करते हैं कि कहीं आप भी तो नहीं हैं, एकतरफ़ा इश्क़ के शिकार?

क्या हैं एकतरफ़ा इश्क़ के सिग्नल्स?
प्यार का सिग्नल हर किसी के लिए अलग-अलग होता है, क्योंकि हर किसी की लव स्टोरी अलग-अलग होती है. पर कभी-कभी ऐसा भी होता है कि कुछ लोगों को मिक्स्ड सिग्नल मिलते हैं, जिससे वो समझ नहीं पाते कि सामनेवाले की फीलिंग्स आपके लिए क्या है. ऐसे में आपको इन सिग्नल्स को समझना ज़रूरी है. तो आइए, देखते हैं क्या हैं वो सिग्नल्स.

आप ही हमेशा संपर्क करते हैं
अगर आप ही हमेशा उन्हें संपर्क करते हैं. उनसे हाल-समाचार लेना, उनका दिन कैसा था, वो कैसे हैं जानने की कोशिश करते हैं और वो सामने से आपको स़िर्फ जवाब देते हैं, लेकिन ख़ुद कभी संपर्क करने की कोशिश नहीं करते. जैसा कि आप उनके बारे में जानने के लिए उत्सुक रहते हैं, ऐसी कोई ख़ास उत्सुकता उनकी तरफ़ से नहीं दिखाई देती, तो यह साफ़ सिग्नल है कि आप एकतरफ़ा इश्क़ के शिकार हैं.

यह भी पढ़ें: बेहद इमोशनल होते हैं ये 5 राशिवाले (These 5 Zodiac Signs Are Very Emotional)

बहाने से छूने की कोशिश करना
जब आप किसी को पसंद करते हैं, तो बात-बेबात उन्हें छूने की कोशिश करते हैं. बात करते-करते बहाने से कभी हाथों को छूना, तो कभी कंधे को छूना यह सिग्नल देता है कि आप उस व्यक्ति में दिलचस्पी ले रहे हैं, लेकिन अगर सामने से वैसी प्रतिक्रिया नहीं आती या फिर आपके छूने को वो अनदेखा कर रहा है, तो समझ जाएं कि आपका इश्क़ एकतरफ़ा है.

आपके लिए वो परफेक्ट और आइडियल है
आपको लगता है कि वो परफेक्ट है, उसमें कोई कमी नहीं है, क्योंकि आपको उसकी कमियां दिखाई ही नहीं देतीं. अगर कोई उसकी बुराई करे, तो आपको ग़ुस्सा आता है और आप उसे ढंकने की कोशिश करते हैं, जबकि वो आपके लिए ऐसा कुछ नहीं करता, बल्कि मौक़ा मिलते ही आपका मज़ाक भी बना देता है. प्यार में लोग एक-दूसरे को प्रोटेक्ट करते हैं, इसलिए आपके साथ अगर ऐसा न हो रहा हो, तो समझ जाएं कि ये एकतरफ़ा प्यार का सिग्नल है.

एकतरफ़ा इमोशनल इंवेस्टमेंट
रिलेशनशिप में कपल्स एक-दूसरे के लिए समय निकालकर एक-दूसरे से मिलने की कोशिश करते हैं, एक-दूसरे को जानने की कोशिश करते हैं, एक-दूसरे को स्पेशल फील कराने के लिए इमोशनल इंवेस्टमेंट करते हैं, लेकिन अगर आपके केस में ऐसा नहीं हो रहा है, तो आपको सावधान होना होगा. अगर आप ही हैं, जो उनके बारे में जानने के लिए बात की पहल करते हैं, जबकि वो आपके बारे में जानने के लिए कोई सवाल नहीं करता, बात की पहल भी नहीं करता, तो समझ जाएं कि आपका इश्क़ ही नहीं, इमोशनल इंवेस्टमेंट भी एकतरफ़ा है.

यह भी पढ़ें: बनना है सोशल मीडिया स्टार, तो अपनाएं ये स्मार्ट टिप्स (11 Smart Tips To Become Famous On Social Media)

सोशल मीडिया पर दिलचस्पी दिखाना
अगर आप उनके फेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट्स पर हमेशा नज़र बनाए रखते हैं. उनकी पोस्ट और स्टोरीज़ को लाइक और कमेंट करनेवाले सबसे पहले इंसान होते हैं और व्हाट्सऐप पर भी हर अपडेट पर रिएक्शन देते हैं, तो आप उसके इश्क़ में पूरी तरह गिरफ़्त हैं, लेकिन अगर वो आपकी सोशल मीडिया में उतनी दिलचस्पी नहीं लेता, कभी-कभार पोस्ट लाइक कर देता है, पर कमेंट करने की तकलीफ़ नहीं करता, तो समझ जाएं कि ये एकतरफ़ा सिग्नल है.

उसके अटेंशन के लिए आसपास बने रहना
यह भी एक दिलचस्प सिग्नल है. अक्सर कपल्स एक-दूसरे का अटेंशन पाने के लिए एक-दूसरे के आसपास बने रहने की कोशिश करते हैं, जबकि आपके मामले में यह कोशिश आपकी ही तरफ़ से होती है. उसके आसपास बने रहने के लिए आप बहाने ढूंढ़ते रहते हैं, लेकिन ऐसी कोई कोशिश वहां से नज़र नहीं आती. 

जिन लोगों के साथ वो समय बिताए उनसे जलन होना
यह एक मज़ेदार सिग्नल है, जिससे साफ़ पता चलता है कि आप एकतरफ़ा इश्क़ के शिकार हैं. अगर आपको उसके आसपास के लोगों से या जो लोग उसके साथ बने रहते हैं, उन्हें देखकर उनसे जलन होती है कि वो उनके साथ है और आपके नहीं, तो यह एकतरफ़ा इश्क़ है. अक्सर कपल्स इस जलन को भांप लेते हैं और अपने आशिक़ को थोड़ा और तड़पाते हैं, लेकिन आपके केस में ऐसा कुछ नहीं होता, क्योंकि उसे आपकी फीलिंग्स का एहसास ही नहीं होता.

क्यों रह जाता है इश्क़ एकतरफ़ा?
कहते हैं इश्क़ आसान नहीं है, यह एक आग का दरिया है, जिसे डूबकर पार करना है. प्यार तो प्यार ही होता है, चाहे वो एकतरफ़ा हो या दोतरफ़ा. प्यार, इश्क़ और मोहब्बत एक ख़ूबसूरत एहसास है, जिसे ख़ूबसूरत बनाए रखना हमारे अपने हाथ में होता है. एकतरफ़ा इश्क़ का आशिक़ हारे हुए सिपाही की तरह महसूस करता है, जो बिना लड़े ही जंग हार जाता है. दरअसल, रिजेक्शन और दिल टूटने का डर इतना बड़ा होता है कि अक्सर लोग अपनी भावनाओं को बताने से डरते हैं. उन्हें डर होता है कि कहीं पता चल जाने पर बचा-खुचा रिश्ता भी टूट न जाए, इसलिए दिल की बात दिल में ही छुपाकर रखते हैं. अब ऐसे में आपको यह समझना होगा कि इस ख़ूबसूरत एहसास को बदनाम नहीं करना है और किसी और से इश्क़ करने से पहले ख़ुद से इश्क़ करना है.   

यह भी पढ़ें: महिलाओं के लिए क्या कुछ नया है, नए क़ानून में? (What Is New For Women In The New Law?)

प्यार को प्यार ही रहने दो कोई नाम न दो
आपने अक्सर सुना होगा कि जिस किसी के भी सीने में दिल होगा, वो किसी न किसी के लिए कभी न कभी तो ज़रूर धड़का होगा, अब आपका इश्क़ एकतरफ़ा होगा या दोतरफ़ा यह तो आपकी क़िस्मत पर निर्भर करता है, लेकिन इश्क़ होगा तो ज़रूर. आपको बता दें कि एकतरफ़ा इश्क़ बहुत ही सामान्य बात है. अक्सर एकतरफ़ा इश्क़ के शिकार औरों से कटने लगते हैं, प्रेमी डिप्रेशन में चले जाते हैं कि उन्हें उनका प्यार नहीं मिला. अगर इसे हौवा बनाएंगे तो आपको तकलीफ़ होगी, अगर इसे एक ख़ूबसूरत एहसास समझकर सीने में संजोकर रखेंगे, तो आपकी ज़िंदगी बदस्तूर चलती रहेगी, इसलिए प्यार को प्यार ही रहने दें.

- सुनीता सिंह

अभी सबस्क्राइब करें मेरी सहेली का एक साल का डिजिटल एडिशन सिर्फ़ ₹599 और पाएं ₹1000 का गिफ्ट वाउचर.

Share this article