Close

अनार के 11 बेमिसाल फ़ायदे (11 Amazing Benefits Of Pomegranate)

अनार स्वास्थ्यवर्द्धक फल होने के साथ-साथ अपने बहुमूल्य गुणों के कारण महाऔषिधि भी है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट व सूजनरोधी तत्व पाए जाते हैं. अनार पाचन क्रिया को ठीक करता है. इसमें मौजूद पोटैशियम ब्लड वेसल की कठोरता को कम करने के साथ कोलेस्ट्रॉल व फैट बनने से भी रोकने में मदद करते हैं. अनार में भरपूर मात्रा में प्यूनिकिक एसिड होता है, जिससे ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने में मदद मिलती है. अनार ख़राब कोलेस्ट्रॉल को कम करने के साथ अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है. अनार में प्रचुर मात्रा में आयरन होता है, जिससे इम्यून सिस्टम बेहतर होती है.

  • एक ग्लास अनार का जूस हर रोज़ पीने से आर्थराइटिस व जोड़ों के सूजन को कम करने में मदद मिलती है. इसके अलावा अनार के बीज के तेल से मालिश करने से भी जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है.
  • गले की खराश व खांसी की परेशानी होने पर अनार के छिलके का पाउडर बनाकर गर्म पानी में मिलाकर गरारा करें.

यह भी पढ़ें: हल्दी के इन फ़ायदों को जानकर हैरान रह जाएंगे आप (13 Uses Of Turmeric That Will Surprise You)

*  अनार डायबिटीज़ के मरीज़ों के लिए काफ़ी फ़ायदेमंद है. ये इन्सुलिन व ब्लड शुगर को कम करने में मदद करता है. अतः डायबेटिक लोग अनार ज़रूर खाएं.

*  बॉडी को डिटॉक्स करने के साथ किडनी व लिवर को हेल्दी रखने के लिए अनार के छिलकों से बनी चाय पीएं.

*  कब्ज़ की समस्या है, तो नियमित रूप से अनार का जूस पीएं. इसमें डायटरी फाइबर होता है, जो कब्ज़ की प्रॉब्लम को दूर करने के साथ डायजेशन को बढ़ावा देता है.

  • दस्त की तकलीफ़ होने पर अनार के छिलके का पाउडर बनाकर गुनगुने पानी से लें.

*  अनार के छिलकों में एंटी फंगल व एंटी माइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं, जो मसूड़ों की सूजन, मुंह की बदबू व छालों जैसी समस्याओं को दूर करने में सहायता करते हैं. इसके लिए अनार के छिलके को धूप में सुखाकर पाउडर बना लें. मंजन करने के बाद इस पाउडर को पानी में मिलाकर इससे कुल्ला करें.

  • एक ग्लास अनार का रस पीते रहने से हेल्दी रहने के साथ कैंसर से भी बचाव होता है. अनार का जूस ब्रेस्ट व प्रोस्टेट कैंसर को रोकने में सहायता करता है. ये कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है.
  • अनार दिल में खून के फ्लो को बढ़ाने में भी मदद करता है, जिससे हार्ट अटैक का ख़तरा कम होता है. इस तरह अनार दिल से जुड़ी बीमारियों के रिस्क को भी कम करता है.

यह भी पढ़ें: अमरूद के फल और पत्तियों के बेहतरीन 15 फ़ायदे (15 Amazing Benefits of Guava Fruit And Leaves)

*  रिफ्रेश होने के लिए अनार खाएं. अनार के बीज थकान को दूर करने में सहायता करते हैं.

*  ख़ूबसूरत व हेल्दी स्किन के लिए अनार के छिलकों को धूप में सुखाकर पीसकर पाउडर बना लें. अब दो टेबलस्पून पाउडर में दूध मिलाकर पेस्ट बना लें. इसे चेेहरे पर लगाएं. सूखने के बाद गुनगुने पानी से धो लें.

रिसर्च
शोधों के अनुसार, अनार में मौजूद पॉलीफिनोल्स के कारण यह कैंसर के इलाज में प्रभावशाली है. इसमें विद्यमान गैलोटैनिंस व एलेगिटैनिंस कैंसर पैदा करने वाले ट्यूमर के ग्रोथ को कम करते हैं.

सावधानियां

  • लो ब्लड प्रेशर के मरीज़ों को डॉक्टरी सलाह पर ही अनार का सेवन करना चाहिए.

यह भी पढ़ें: नारियल तेल के जादुई फ़ायदे (17 Remarkable Benefits of Coconut Oil)

  • एलर्जी की समस्या है, तो अनार खाने से बचें.
    यदि आप कोई मानसिक समस्या से गुज़र रहे हैं, तो अनार न खाएं.

- ओमप्रकाश सूर्यकांत गुप्ता

अभी सबस्क्राइब करें मेरी सहेली का एक साल का डिजिटल एडिशन सिर्फ़ ₹599 और पाएं ₹1000 का कलरएसेंस कॉस्मेटिक्स का गिफ्ट वाउचर.

Share this article