Close

बेहद इमोशनल होते हैं ये 5 राशिवाले (These 5 Zodiac Signs Are Very Emotional)

कहते हैं इंसान जीवन से नहीं, बल्कि भावनाओं से एक-दूसरे से जुड़े होते हैं. ये भावनाएं ही तो होती हैं, जो एक इंसान को दूसरे इंसान से जोड़ती हैं. जहां एक ओर कम भावुक व्यक्ति को लोग प्रैक्टिकल और कूल कहकर छेड़ते हैं, तो वहीं दूसरी ओर बहुत ज़्यादा भावुक व्यक्तियों को इमोशनल फूल कहकर मज़ाक उड़ाते हैं.

अब यह हम तो निर्धारित करते नहीं कि हम प्रैक्टिकल बनेंगे या फिर इमोशनल, यह तो सब राशियों का चक्कर है जनाब, जो हमारे स्वभाव को प्रभावित करती हैं. तो आइए जानते हैं, कौन-सी हैं वो 5 राशियां, जिनके जातक बहुत जल्दी इमोशनल हो जाते हैं.

क्या आप भी छोटी-छोटी बातों पर दुखी हो जाते हैं, क्या आप भी अक्सर अकेले में अपना मन हल्का करते हैं, क्या दूसरों का दुख सुनकर आपकी आंखों में भी आंसू आ जाते हैं, तो यक़ीनन आप एक इमोशनल इंसान हैं, जिनकी ज़िंदगी में भावनाएं बहुत महत्व रखती हैं. तो आइए, जानते हैं इन 5 इमोशनल राशियों में से आपकी राशि की इमोशनल ख़ूबियां क्या हैं.

कर्क
कर्क राशि के लोग संवेदनशील, केयरिंग, रोमांटिक, चंचल और मूडी होते हैं. बाहर से भले ही ये सख़्त नज़र आते हैं, लेकिन अंदर से ये नारियल की तरह नरम होते हैं. ये दूसरों की भावनाओं को इतना तवज्जो देते हैं कि ख़ुद परेशानी झेलने के लिए तैयार रहते हैं. इस राशि का स्वामी ग्रह चन्द्रमा है, इसलिए चन्द्रमा की तरह इनका मूड भी बदलता रहता है. बहुत अधिक भावुक होने के कारण कभी-कभी मुश्किल हालात से बाहर निकलने में इन्हें बाकी राशियों के मुक़ाबले ज़्यादा वक़्त लग जाता है. इमोशनल होने के कारण ये दूसरों की ग़लतियों को आसानी से माफ़ कर देते हैं. 

यह भी पढ़ें: बनना है सोशल मीडिया स्टार, तो अपनाएं ये स्मार्ट टिप्स (11 Smart Tips To Become Famous On Social Media)

मीन
मीन राशि के लोग दयालु, संवेदनशील और अत्यंत उदार होते हैं. दयालु स्वभाव के कारण ये बहुत जल्दी लोगों पर विश्‍वास कर लेते हैं, जिसका अक्सर लोग फ़ायदा उठाते हैं. अपने स्वभाव के कारण ही ये परिवार के प्रति समर्पित रहते हैं. संवेदनशील मीन राशिवाले बाहरी दुनिया की कड़वी सच्चाई का सामना करने की बजाय कल्पनाओं की दुनिया में खोना पसंद करते हैं. यह इनका स्वभाव ही है, जिसके कारण ये दूसरों की तकलीफ़ को दूर करने की हमेशा कोशिश करते हैं. मीन राशिवाले दूसरों की दुखभरी कहानी सुनकर इमोशनल हो जाते हैं. इनके इस उदार स्वभाव के कारण ही ये बहुतों के चहेते होते हैं.

वृश्‍चिक
वृश्‍चिक राशि के लोग बहुत ज़्यादा भावुक, ऊर्जावान, तेजवान और थोड़े मूडी होते हैं. प्रेम इनकी सबसे बड़ी शक्ति है, इसलिए ये हर वक़्त अपने आस-पासवालों को ख़ुश रखने के चक्कर में पड़े रहते हैं और इस चक्कर में अक्सर ख़ुद को दुखी कर लेते हैं. ये इतने संवेदनशील होते हैं कि अगर कोई इनकी बातों में दिलचस्पी न दिखाए, तो इन्हें बहुत बुरा लगता है और ये उसे पर्सनली ले लेते हैं. ये जितना प्यार सब पर लुटाते हैं, उतना बदले में उम्मीद भी करते हैं, पर जब ऐसा नहीं होता, तो ये भावुक हो जाते हैं. दूसरों के सामने मज़बूत दिखनेवाले ये जातक अपने आंसू दूसरों को दिखाना पसंद नहीं करते. ये इतने ज़्यादा भावुक स्वभाव के होते हैं कि भावुकता में अक्सर ग़लत फ़ैसले ले लेते हैं.

कन्या
परफेक्शन के लिए जाने जानेवाले कन्या राशि के लोग विनम्र, मृदुभाषी, दयालु और परोपकारी स्वभाव के होते हैं. इमोशनल होने के कारण ये काफ़ी केयरिंग होते हैं. परोपकारी और दयालु स्वभाव होने के कारण ये ज़्यादातर समाजसेवा चुनते हैं. परिवार को हमेशा प्राथमिकता देनेवाले इस राशि के जातक इमोशनल होते हैं. ये बहुत जल्दी किसी पर भरोसा नहीं करते. कन्या राशिवाले अपने जज़्बात जल्दी किसी के सामने ज़ाहिर नहीं करते, यही कारण है कि ये भीतर ही भीतर परेशान होते रहते हैं. बहुत संवेदनशील होने के कारण परिवार में आनेवाली छोटी-मोटी परेशानियों से भी घबरा जाते हैं.  

सिंह
सिंह राशि के लोग आकर्षक, शक्तिशाली, महत्वाकांक्षी और दयालु होते हैं. ये हमेशा ही सभी के आकर्षण का केंद्र बने रहना पसंद करते हैं, लेकिन अगर चीज़ें इनके मन मुताबिक़ न हों, तो इन्हें बहुत बुरा लगता है. किसी के सामने अपनी भावनाओं को व्यक्त करने में इस राशि के जातक बिल्कुल हिचकिचाते नहीं. प्रेम और सद्भावना इनकी रगों में बहती है, इसलिए दूसरों के दुख को देखकर ये भी दुखी हो जाते हैं. संवेदनशील स्वभाववाले ये जातक अपने चाहनेवालों के लिए कुछ भी कर गुज़रते हैं. ग़लती से भी इनके आत्मसम्मान को चोट मत पहुंचाना, वरना दयालु होने के बावजूद ये आपकी खटिया खड़ी कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: पति की राशि से जानिए उनका स्वभाव, इन राशिवाले होते हैं बेस्ट पति (Zodiac Signs That Make Best Husbands, Men With These Signs Proves Loving Partner)

प्रैक्टिकल होते हैं ये राशिवाले

ऐसा नहीं है कि प्रैक्टिकल माने जानेवाले राशि के जातक इमोशनल नहीं होते, वो भी इमोशनल होते हैं, पर वो अपनी भावनाएं दुनिया को दिखाना पसंद नहीं करते और हालात को भावनाओं की बजाय प्रैक्टिकल लेंस से देखते हैं, आइए जानते हैं हमारे प्रैक्टिकल राशिवालों को-
मकर
मल्टीटास्किंग में माहिर मकर राशिवालों की सोच में   काफ़ी गहराई होती है. ये अपनी मल्टीटास्किंग में इतने व्यस्त होते हैं कि भावनाओं के लिए इनके पास समय ही नहीं होता. ये भावनाओं से ज़्यादा कर्तव्यों और ज़िम्मेदारियों को तवज्जो देते हैं और भावनाओं के बारे में बात करना समय की बर्बादी मानते हैं.

कुंभ
बुद्धिमान, दूरदर्शी और शर्मीले स्वभाव के कुंभ राशिवाले सभी राशियों में सबसे कम इमोशनल माने जाते हैं. बाकी राशियों की तरह आप कभी इन्हें अपना दुखड़ा सुनाते हुए नहीं पाएंगे. संबंधों को लेकर इनका नज़रिया बहुत ही सीधा होता है, इसलिए ये भावनाओं के लाग-लपेट से दूर रहते हैं.

मेष
मेष राशिवाले बाकी प्रैक्टिकल राशियों के मुक़ाबले थोड़े संवेदनशील होते हैं, इसलिए अगर कोई उनके सामने रोने लगे, तो वो भी दुखी हो जाते हैं. हालांकि वो हमेशा कोशिश करते हैं कि अपनी भावनाओं को उजागर न करें. दरअसल, ये लोग थोड़े ज़िद्दी होते हैं और ज़िद करके अपनी बात मनवाना इनकी ख़ासियत होती है.

वृषभ
शांतिप्रिय वृषभ राशि के जातक अपने काम से काम रखने में ज़्यादा विश्वास रखते हैं. दूसरों की भावनाओं में उलझकर अपने आप को अशांत और दुखी करना इन्हें प्रैक्टिकल नहीं लगता. इस राशिवाले किसी से झगड़ा नहीं करते, लेकिन कोई इन्हें परेशान करे, तो उसे सबक सिखाए बिना नहीं छोड़ते. जीवन को लेकर इनका नज़रिया काफ़ी सुलझा हुआ होता है.

यह भी पढ़ें: क्यों आज भी बेटियां वारिस नहीं? (Why Daughters Are still not accepted as Successor)

मिथुन
मिथुन राशिवाले फ्रेंडली और सोशल होते हैं, इसलिए भावनाओं को बीच में लाकर रिश्ते बिगाड़ने से बचते हैं. भूल जाना और माफ़ कर देना इस राशि की ख़ासियत है, इसलिए ये जीवन को लेकर काफ़ी प्रैक्टिकल नज़रिया रखते हैं.

धनु
धनु राशिवाले हंसमुख और ख़ुशमिज़ाज स्वभाव के होते हैं, इसलिए नकारात्मक भावों को ख़ुद से दूर रखते हैं. वो हमेशा सिक्के के दूसरे पहलू को भी देखते हैं, इसलिए परिस्थितियों से बहुत जल्दी बाहर निकल आते हैं.

तुला
जीवन के तराजू पर भावनाओं को बराबर तोलने का हुनर तुला राशिवाले रखते हैं. बिगड़ते हालात को संभालने के लिए अगर अपनी भावनाओं को दफ़न करना पड़े, तो उसमें भी ये पीछे नहीं हटते. अगर कहें कि ये काफ़ी प्रैक्टिकल ज़िंदगी जीते हैं, तो अतिशयोक्ति नहीं होगी.

- सुनीता सिंह

 
अभी सबस्क्राइब करें मेरी सहेली का एक साल का डिजिटल एडिशन सिर्फ़ ₹599 और पाएं ₹1000 का कलरएसेंस कॉस्मेटिक्स का गिफ्ट वाउचर.

Share this article