Close

बनना है सोशल मीडिया स्टार, तो अपनाएं ये स्मार्ट टिप्स (11 Smart Tips To Become Famous On Social Media)

“किसी की बेपनाह ख़ूबसूरती, तो किसी की अतरंगी अदा, किसी की मस्तमौला हरकतें, तो किसी की शान ही है जुदा, कोई दुनिया के मेले में हो शामिल, दुनिया घूम रहा है, तो कोई अपनी ही धुन में ताक-धिना-धिन झूम रहा है,  कला और प्रतिभा का मंच सजा है यारों, जो दिलों को जीत लेगा, उसके सिर पर होगा ताज, अगर आपमें भी हुनर है, तो ख़ुद को आज़मा लो आज…”

वो ज़माना बीत गया, जब लोग ख़ुद को टीवी पर देखने का सपना देखते थे, आज सोशल मीडिया के इस युग में हर कोई 'वायरल' होना चाहता है. आप यह जानकर  हैरान हो जाएंगे कि इस समय पूरी दुनिया में जहां 5 बिलियन यानी 500 करोड़ लोग सोशल मीडिया इस्तेमाल करते हैं, वहीं केवल भारत में इसकी संख्या लगभग 450 मिलियन यानी 50 करोड़ है. 
इतने बड़े प्लैटफॉर्म पर अपनी पहचान बनाना आज के हर युवा का सपना है, तभी तो सोशल मीडिया पर वीडियोज़ की बाढ़ लगी रहती है, लेकिन इस बाढ़ में आप अपनी अलग पहचान बनाकर सोशल मीडिया स्टार कैसे बन सकते हैं, आइए हम बताते हैं.    

ज़ीरो से करें शुरुआत
सबसे पहले एक स्पेशल और यूनिक यूज़र आई डी वाले अकाउंट से शुरुआत करें. अगर आपका पुराना अकाउंट है, तो उसमें मौजूद बेस्ट वीडियोज़ ही रखें और बाकी वीडियोज़ को अपने प्रोफाइल से डिलीट कर दें. पुराने वीडियोज़ और व्यूज़ का ज़्यादा मोह करेंगे, तो नया और बेहतर नहीं कर पाएंगे.


यह भी पढ़ें: कहीं हमेशा के लिए ना छिन जाए आपकी आंखों की रोशनी (Retinal Disease And Its Prevention)

ख़ुद को ब्रांड बनाएं 
ख़ुद के प्रोफाइल को एक ब्रांड के नज़रिए से देखना शुरू करें. कोई भी कॉन्टेंट अपलोड करने से पहले ख़ुद उसे एक आलोचक की नज़र से देखें, तब आप समझ पाएंगे कि ये कॉन्टेंट आपके ब्रांड की रेप्युटेशन के लिए सही है या नहीं.

क्वालिटी कॉन्टेंट का ध्यान रखें 
कॉन्टेंट यानी वीडियो, रील या फिर फोटो बनाना एक कला है. आप किस तरह का बैकग्राउंड इस्तेमाल करते हैं, किस तरह की लाइट और शेड का इस्तेमाल करते हैं, वो काफ़ी मायने रखता है. अपलोड करने से पहले हमेशा अपने कॉन्टेंट की क्वालिटी को परखें और खरा उतरने पर ही अपलोड करें.

कॉपीकैट नहीं, स्मार्ट चैप बनें 
सोशल मीडिया पर ज़्यादातर लोग दूसरों की देखा-देखी, डांस और कॉमेडी के वीडियोज़ बनाते हैं, पर हो सकता है कि आपका हुनर डांस और कॉमेडी की बजाय आर्ट, क्राफ्ट, ब्यूटी, फैशन, आध्यात्म आदि में हो, तो आप वो कॉन्टेंट बनाएं, जो आपको लगता है कि ये मैं बेस्ट कर सकता हूं.  

फॉलो करें ट्रेंड   
सोशल मीडिया हर 10-15 दिन में कोई न कोई म्यूज़िक या गाना ट्रेंड में रहता ही है, ऐसे में आपको बहती गंगा में हाथ धोते रहना है. ख़ासतौर से इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर ट्रेंडवाला म्यूज़िक इस्तेमाल करने से आपके कॉन्टेंट को अच्छी विज़िबिलिटी मिलती है. 

यह भी पढ़ें: क्या आप भी फोमो (फियर ऑफ मिसिंग आउट) से हैं परेशान? (Are You Also Troubled By Fear Of Missing Out?)

रेग्युलर अपलोडिंग के लिए बनाएं कैलेंडर 
सोशल मीडिया पर कंसिस्टेंसी यानी नियमितता बहुत मायने रखती है, इसलिए हर महीने की शुरुआत में अपना सोशल मीडिया कैलेंडर बनाएं. कैलेंडर में हफ़्ते के मुताबिक़ किस दिन कौन सा कॉन्टेंट अपलोड करना है, उसकी लिस्ट बनाएं. कैलेंडर बनाते वक़्त त्योहार और स्पेशल डेज़ को ध्यान में ज़रूर रखें. उदाहरण के लिए आप जून महीने का कैलेंडर बना रहे हैं, तो जून में वर्ल्ड एनवायरमेंट डे, इंटरनैशनल योगा डे और फादर्स डे जैसे स्पेशल डेज़ हैं, तो आप अपना कॉन्टेंट इन विषयों को लेकर बनाएं.

  
इंटरैक्शनवाले कॉन्टेंट से बढ़ेगी पॉप्युलैरिटी   
आपके कॉन्टेंट में पब्लिक से जितना ज़्यादा इंटरैक्शन होगा, लोग आपसे उतना ही जुड़ेंगे. हफ़्ते में एक पोस्ट ऐसी ज़रूर हो, जिसमें सवाल-जवाब और कमेंट करने का स्कोप हो. जितने ज़्यादा कमेंट आएंगे, आपके कॉन्टेंट को उतनी ज़्यादा विज़िबिलिटी मिलेगी.

स्टोरीज़ को अनदेखा न करें
ज़्यादातर सोशल मीडिया यूज़र्स  सिर्फ़ रील्स और वीडियोज़ पर ही फोकस करते हैं और स्टोरीज़ जैसे स्मार्ट फीचर को अनदेखा कर देते हैं. जबकि स्टोरीज़ में पोल, क्विज़, इमोजी, फिल्टर्स, फ्रेम, अवतार, काउंटडाउन जैसे अमेज़िंग फीचर्स इस्तेमाल करके अपने कॉन्टेंट को ब्रांडेड लुक दे सकते हैं. अपने अकाउंट पर जब भी कोई रील या वीडियो अपलोड करें, तो उसे स्टोरीज़ में इस फीचर्स के साथ शेयर करना न भूलें.

फॉलोवर्स पर फोकस करें 
फॉलोवर्स बढ़ाने के लिए अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल को क्रॉस प्रमोट करने शुरू करें यानी अगर अभी आपका पूरा फोकस यूट्यूब या इंस्टाग्राम पर है, तो इन अकाउंट के प्रोफाइल लिंक को दूसरे सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स पर शेयर करें.

हैशटैग्स का रखें ख़ास ख़्याल
अगर आप किसी ब्रांड के सोशल मीडिया पेज को देखेंगे, तो आपको हैशटैग्स की एक लिस्ट दिखाई देगी, जो वो ब्रांड हमेशा इस्तेमाल करते हैं. अपने कॉन्टेंट के मुताबिक आपको भी हैशटैग्स इस्तेमाल करने चाहिए. हैशटैग्स के लिए ऑनलाइन कई वेबसाइट्स मौजूद हैं, आप वहां से हैशटैग्स देखकर अपने कॉन्टेंट के अनुसार बेस्ट हैशटैग्स चुन सकते हैं.     

फ्री प्रमोशन के साथ कभी-कभी पेड प्रमोशन
आप तेज़ी से अपने फॉलोवर्स बढ़ाकर सोशल मीडिया स्टार बनना चाहते हैं, तो इन सभी स्मार्ट टिप्स के अलावा आप सोशल मीडिया के पेड प्रमोशन का भी सहारा ले सकते हैं. उदाहरण के तौर पर इंस्टाग्राम पर 100 या 200 रुपए इन्वेस्ट करके अपनी पोस्ट को बूस्ट कर सकते हैं. बूस्ट करने पर इंस्टाग्राम आपकी पोस्ट को प्रमोट करता है, जिससे आपके फॉलोवर्स भी तेज़ी से बढ़ते हैं.  

यह भी पढ़ें: सोशल मीडिया के नुक़सान ही नहीं, ये फ़ायदे भी हैं (Advantages Of Social Media)

किसे कहेंगे वायरल होना? 
हर दिन सोशल मीडिया पर हमें हज़ारों-लाखों वीडियोज़ और पोस्ट्स दिखाई देते हैं, लेकिन उनमें से कुछ ऐसे वीडियोज़ होते हैं, जो हमें इंस्टाग्राम, यूट्यूब, फेसबुक, व्हाट्सऐप और कई वीडियो प्लैटफॉर्म्स पर नज़र आएंगे, इसका सीधा अर्थ है कि वो वीडियो वायरल हो गया है. स्टडी के मुताबिक अगर वीडियो अपलोड होने के एक हफ़्ते के भीतर उसे 5 मिलियन यानी 50 लाख व्यूज़ मिले, तो वो वायरल माना जाता है. 

इंस्टा स्मार्ट टिप
आपको एक सीक्रेट बताते हैं… अगर आपके किसी वीडियो को 1 मिलियन व्यूज़ मिल जाएं, तो इंस्टाग्राम ख़ुद उस वीडियो को प्रमोट करता है. जी हां, बस आपको करना यह है कि प्रमोशन के ज़रिए अपने कॉन्टेंट को 1 मिलियन व्यूज़ तक पहुंचा दें, उसके बाद इंस्टाग्राम ख़ुद आपको प्रमोट करेगा.

- दिनेश सिंह

अभी सबस्क्राइब करें मेरी सहेली का एक साल का डिजिटल एडिशन सिर्फ़ ₹599 और पाएं ₹1000 का कलरएसेंस कॉस्मेटिक्स का गिफ्ट वाउचर.

Share this article